Top 10 Famous Biryani in India

1.हैदराबादी बिरयानी (आंध्र प्रदेश/तेलंगाना): अपने सुगंधित बासमती चावल, कोमल मांस (आमतौर पर चिकन या मटन) और मसालों के मिश्रण के लिए मशहूर, हैदराबादी बिरयानी दक्षिण भारतीय व्यंजनों की पहचान है।

2.लखनऊ बिरयानी (उत्तर प्रदेश): इसे अवधी बिरयानी के नाम से भी जाना जाता है, इसकी विशेषता इसके नाजुक स्वाद, सुगंधित मसालों का उपयोग और धीमी गति से पकाया जाने वाला मांस है। लखनऊ अपने कबाब के लिए प्रसिद्ध है, और बिरयानी इस पाक समृद्धि को दर्शाती है।

3.कलकत्ता बिरयानी (पश्चिम बंगाल): मुगलई शैली से प्रभावित, कलकत्ता बिरयानी सुगंधित चावल, मसालेदार मांस के साथ बनाई जाती है, और अक्सर आलू के साथ इसका स्वाद बढ़ाया जाता है। चीनी के इस्तेमाल के कारण इसका स्वाद अलग मीठा होता है।

4.मालाबार बिरयानी (केरल): यह बिरयानी केरल के मालाबार क्षेत्र में लोकप्रिय है और छोटे अनाज वाले चावल (काइमा चावल), नारियल और मसालों के अनूठे मिश्रण के उपयोग के लिए जानी जाती है। इसे अक्सर चिकन या बीफ़ के साथ बनाया जाता है।

5.थालास्सेरी बिरयानी (केरल): मालाबार बिरयानी का एक रूप, थालास्सेरी बिरयानी थालास्सेरी शहर के लिए विशिष्ट है। यह जीरकासला नामक एक विशेष सुगंधित चावल से बनाया जाता है और इसका स्वाद भरपूर और अनोखा होता है।

6.भोपाली बिरयानी (मध्य प्रदेश): भोपाल अपनी अनोखी भोपाली बिरयानी के लिए जाना जाता है, जो एक अलग स्वाद वाली धीमी गति से पकने वाली बिरयानी है। इसमें अक्सर स्टार ऐनीज़ और स्टोन फ़्लावर (दगड़ फूल) जैसे मसाले शामिल होते हैं।

7.सिंधी बिरयानी (सिंध, पाकिस्तान/भारत के कुछ हिस्से): सिंधी होते हुए भी इस बिरयानी ने भारत के कुछ हिस्सों में लोकप्रियता हासिल की है। यह अपने मसालेदार और स्वादिष्ट स्वाद के लिए जाना जाता है, जिसे अक्सर मांस (चिकन या मटन) और आलू के साथ बनाया जाता है।

8.डिंडीगुल बिरयानी (तमिलनाडु): तमिलनाडु के डिंडीगुल शहर से उत्पन्न, यह बिरयानी मसालों के अपने अनूठे मिश्रण के लिए जानी जाती है, विशेष रूप से सिरु परुप्पु (काले चने की दाल) और स्वादिष्ट छोटे अनाज वाले चावल के उपयोग के लिए।

9.कोलकाता बिरयानी (पश्चिम बंगाल): कलकत्ता बिरयानी के समान, कोलकाता बिरयानी का अपना अनोखा स्वाद है। यह अपने समकक्षों की तुलना में मसालों में हल्का होता है और इसे अक्सर दही-आधारित सलाद के साथ परोसा जाता है जिसे “रायता” कहा जाता है।

10.अंबुर बिरयानी (तमिलनाडु): अंबूर शहर से आने वाली यह बिरयानी सीरागा सांबा चावल के उपयोग के लिए प्रसिद्ध है, जो अपनी विशिष्ट सुगंध के लिए जानी जाने वाली किस्म है। यह आमतौर पर चिकन या मटन के साथ बनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *